UDISE कोड किसे कहते हैं? अपना UDISE कोड कैसे पता करें? UDISE कोड का इस्तेमाल कहां किया जाता है?

UDISE कोड किसे कहते हैं? अपना UDISE कोड कैसे पता करें? UDISE कोड का इस्तेमाल कहां किया जाता है? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको UDISE कोड के बारे में जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे UDISE कोड क्या है? UDISE कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? UDISE कोड कैसे पता करें? दोस्तों अगर आप UDISE कोड के बारे में जानना चाहते हैं और अपना UDISE कोड पता करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

अगर आप एक छात्र हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी जानकारी देंगे जो निश्चित रूप से आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको UDISE कोड के बारे में बताएंगे। UDISE कोड एक ऐसा कोड होता है जिसकी जरूरत हमें भविष्य में कई बार पड़ती है लेकिन हमें उसके बारे में जानकारी नहीं होती है जिस वजह से हमें अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दोस्तों अगर आपको भी UDISE कोड के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना UDISE कोड पता कर सकते हैं।

Read More – Best 5 Android emulator for pc 2021 Hindi

आज हर जिले शहर कस्बे मोहल्ले में स्कूल खुले हुए हैं। हर स्कूल में ढेर सारे बच्चे पढ़ते हैं। यदि हम एक जिले की बात करें तो एक जिले में कई हजार बच्चे स्कूल में पढ़ने जाते हैं। बिल्कुल उसी तरह प्रदेश में कई लाख बच्चे पढ़ते हैं, बिल्कुल इसी तरह यदि हम पूरे देश की बात करें तो हमारे देश में करोड़ों छात्र स्कूली जीवन में शिक्षा ग्रहण करते हैं। सरकार द्वारा छात्रों के हितों में ढेर सारी योजनाएं निकाली जाती हैं। इन सभी योजनाओं का लाभ हर छात्र को मिले इसके लिए सरकार सुनिश्चित करती है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना हर एक छात्र के पास पहुंच रही है या नहीं पहुंच पा रही है। इन सभी काम के लिए सरकार यू डाइस कोड का इस्तेमाल करती है। UDISE कोड से सरकार बच्चों को चिन्हित करती है तथा उनकी पहचान करती है।

UDISE कोड क्या होता है?

यदि आप UDISE कोड के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं UDISE कोड एक विशेष प्रकार का कोड होता है। यह कोड शिक्षा ग्रहण करने वाले हर छात्र को प्रदान किया जाता है। इस कोड के माध्यम से सरकार यह चिन्हित करती है कि देश में कितने छात्र किस विद्यालय में कौन सी कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

UDISE कोड 11 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। UDISE कोड हर एक छात्र को अलग-अलग एलाट किया जाता है। UDISE कोड के अंदर उस छात्र की संपूर्ण जानकारी स्टोर होती है जिस छात्र को UDISE कोड दिया जाता है। हर छात्र को अलग-अलग UDISE कोड दिया जाता है। सरकार किसी छात्र की संपूर्ण जानकारी देखना चाहती है तो इसके लिए बस सरकार को अपने पोर्टल में UDISE कोड को इंटर करना है। UDISE कोड को इंटर करते ही सरकार आप से जुड़े हुए सभी जानकारियां आसानी से देख सकती है।

UDISE कोड के माध्यम से सरकार हर छात्र के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप ट्रांसफर करती है। जब विद्यालय से हम टीसी लेने जाते हैं तो वह टीसी भी हमें UDISE कोड के द्वारा ही मिलती है। भविष्य में जब हमारी सरकारी नौकरी लगती है और हमारा विद्यालय वेरिफिकेशन होता है उस समय भी UDISE कोड की आवश्यकता पड़ती है। एक तरह से हम यह समझ सकते हैं कि UDISE कोड पढ़ाई समाप्त करने के कई वर्षों बाद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है।

कई बार हमारे सामने ऐसी स्थिति आती हैं जब हमसे UDISE कोड मांगा जाता है लेकिन हम UDISE कोड नहीं दे पाते क्योंकि हमें UDISE कोड के बारे में जानकारी नहीं होती। जानकारी ना होने के कारण हमारे बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं।

UDISE कोड कैसे पता करें?

दोस्तों अगर आपको अपना UDISE कोड नहीं पता है लेकिन आप अपना UDISE कोड पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपना UDISE कोड पता कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने फोन पर वेब ब्राउज़र को ओपन करना है।
  • सर्च इंजन में आपको UDISE कोड लिखना है और इसे सर्च करना है।
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इसमें आपको ढेर सारी वेबसाइट लिंक दिखाई दे रही होंगी। आपको UDISE कोड की ऑफिशियल लिंक को ढूंढना है और इसे ओपन करना है।
  • जब आप UDISE कोड की ऑफिशियल वेबसाइट में पहुंचेंगे सबसे पहले आपसे आपका स्टेट पूछा जाएगा। आप जिस स्टेट में रहते हैं आपको वह स्टेट सिलेक्ट करना है।
  • अब आपको अपना जिला सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपको नीचे दिए गए गो बटन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपके सामने pdf दिखाई देगी। आपको इस पीडीएफ को डाउनलोड करना है। इस पीडीएफ में आपके जिले के सभी स्कूल के नाम दिखाई दे रहे होंगे। स्कूल के नाम के आगे आपको स्कूल का UDISE कोड दिखाई दे जाएगा।
  • इस तरह आप अपने स्कूल का UDISE कोड पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको UDISE कोड के बारे में जानकारी दी। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया UDISE कोड क्या है? UDISE कोड कैसे पता करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *