ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्या है? ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करना क्यों जरूरी होता है?

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्या है? ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करना क्यों जरूरी होता है? – अपने प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं ट्रेडमार्क क्या है? ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? तो दोस्तों अगर आप भी ट्रेडमार्क के बारे में जानना चाहते हैं और अपना ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको ट्रेडमार्क से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों यदि आप एक आम इंसान हैं तो शायद आपके लिए ट्रेडमार्क महत्वपूर्ण ना हो लेकिन यदि आप एक बिजनेसमैन है और आपकी कंपनी का कोई प्रोडक्ट है तो आपको ट्रेडमार्क के बारे में जरूर पता होना चाहिए। कई बार ऐसा होता है हम अपने प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं और बाद में कई गंभीर समस्याओं में फंस जाते हैं जिससे हमारा लाखों का नुकसान होता है। आपके साथ यह स्थिति ना हो इसीलिए आपको पहले ही जान लेना चाहिए कि ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्या होता है?

Read More – अमेजॉन प्राइम मेंबर कैसे बने? अमेजॉन प्राइम मेंबर बनने के लाभ

दोस्तों कल्पना कीजिए आपने लाखों रुपए इन्वेस्ट करके कोई कंपनी खोली और उसमें अपना कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च किया। एक प्रोडक्ट को लॉन्च करने में और एक कंपनी को खोलने में कितना पैसा और मेहनत बर्बाद होती है यह तो आप सभी को पता होगा। हम रात दिन मेहनत करते हैं तब जाकर कहीं हमारी कंपनी खुल पाती है और हमारा एक प्रोडक्ट लॉन्च हो पाता है। आपने प्रोडक्ट को लॉन्च किया और प्रोडक्ट में मार्केट में अपनी एक अच्छी पकड़ बना ली। इसके बाद यदि किसी दूसरे व्यक्ति ने आपके इस प्रोडक्ट को चोरी कर लिया या फिर आपके प्रोडक्ट के जैसा ही कोई डुप्लीकेट प्रोडक्ट मार्केट में उतार दिया तो इससे आपकी कंपनी पर कितना बुरा असर पड़ेगा यह तो आपको पता होगा। आप की बनी बनाई मार्केट चौपट हो जाएगी और आपका लाखों का नुकसान हो जाएगा। आपके साथ यह समस्या ना हो इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ट्रेडमार्क क्या है?

आइए दोस्तों अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्या होता है? ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन एक प्रकार का अधिकार होता है जो अधिकार हम अपने प्रोडक्ट के ऊपर पूरी तरह से स्थापित कर लेते हैं।

यदि आपने अपने प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करा लिया तो आप का प्रोडक्ट सरकार के लिखित प्रमाण पत्र में चिन्हित हो जाएगा। इसके बाद जब भी कोई दूसरा व्यक्ति आपके जैसे डुप्लीकेट प्रोडक्ट का निर्माण करेगा तो आप उसके ऊपर कोर्ट में केस कर सकते हैं क्योंकि आपने इस प्रोडक्ट के ऊपर अपना ट्रेडमार्क पहले से ही ले रखा है। ट्रेडमार्क को हम एक प्रकार से अपना कॉपीराइट समझ सकते हैं। जो प्रोडक्ट आपने खुद बनाया है उस प्रोडक्ट पर आप ट्रेडमार्क लेकर उसे अपने अधिकार क्षेत्र में शामिल कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यह प्रोडक्ट सिर्फ और सिर्फ आपसे संबंधित है और किसी भी व्यक्ति को इस प्रोडक्ट का डुप्लीकेट निर्माण करने का अधिकार आपने नहीं दिया है। आपने देखा होगा आज जितना भी पॉपुलर ब्रांड है हर ब्रांड का अपना एक अलग ट्रेडमार्क है। गूगल का ट्रेडमार्क G, एप्पल का ट्रेडमार्क आधा कटा हुआ सेब है।

आशा करता हूं अब आपको पता चल गया होगा ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन किसे कहते हैं।

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए फीस

दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कितनी फीस देनी होगी? आपकी जानकारी के लिए बता दूं यदि आप प्राथमिक ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹4000 फीस देनी होगी। यदि किसी कारणवश आपका ट्रेडमार्क रिमूव हो गया है तो इसे वापस प्राप्त करने के लिए आपको ₹5000 फीस देनी होगी।

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं?

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है। यदि आप अपने प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ipindiaonline.gov.in यह एक ऑफिशियल वेबसाइट है जो ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन का काम करती है। जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे। सभी डॉक्यूमेंट तथा सभी अनिवार्य जानकारी को भरकर आप ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन क्या है? किसी भी प्रोडक्ट का ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं? आशा करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपके लिए यह जानकारी उपयोगी साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *