लेबर कोर्ट किसे कहते हैं?

लेबर कोर्ट किसे कहते हैं? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको लेबर कोर्ट के बारे में जानकारी देंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे लेबर कोर्ट क्या है? लेबर कोर्ट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? लेबर कोर्ट के द्वारा हमें क्या सुविधाएं मिलती हैं? अगर आप लेबर कोर्ट से जुड़ी सुविधाएं पाना चाहते हैं और लेबर कोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको लेबर कोर्ट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी गई है।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में करोड़ों लोग गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। जो लोगों मध्यम वर्ग से संबंध रखते हैं या फिर गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं वह अपनी जीविका को चलाने के लिए बड़ी बड़ी फैक्ट्री या कंपनियों में काम करते हैं। आज हमारे देश में ढेर सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां फैक्ट्रियां हैं जहां पर अलग-अलग तरह के काम होते हैं।

हर एक कंपनी में हजारों कर्मचारी काम करते हैं। इन कर्मचारियों को प्रतिदिन काम करने के बदले में कुछ रुपए दिए जाते हैं जिससे उनका जीवन यापन होता रहता है। लेकिन दोस्तों कई बार ऐसी शिकायत आई है कि कर्मचारियों को फैक्ट्री या कंपनी में काम करने के बदले में कई महीनों तक तनख्वाह नहीं दी गई या फिर उनके साथ कंपनी में जरूरत से ज्यादा काम लिया जाता है। बहुत से लोगों ने यह भी शिकायत की है कि कंपनियों में लेबर से निर्धारित समय के अतिरिक्त भी काम कराया जाता है।

Read More – पेजमेकर क्या है? पेजमेकर का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? पेजमेकर कैसे डाउनलोड करें?

बहुत बार ऐसा होता है जब कोई लेबर कंपनी में काम पता करने जाता है तो उसे कोई दूसरा काम बताया जाता है लेकिन जब वह लेबर कंपनी में काम करने पहुंचता है तो उसे किसी दूसरे काम पर रख लिया जाता है। एक तरह से हम यह समझ सकते हैं कि हर फैक्ट्री या कंपनियों में बहुत से लेबर ऐसे हैं जिनका शोषण ठेकेदार या फैक्ट्री मालिक के द्वारा किया जाता है।

देश में हर किसी को न्याय दिलाने के लिए और उनके अधिकारों को बचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार ने फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों या लेबर के अधिकारों को सुरक्षित बचाने के लिए लेबर कोर्ट की स्थापना की है। इस लेबर कोर्ट के माध्यम से आप अपने अधिकारों व अपने हक के लिए लड़ सकते हैं और शोषण के विरुद्ध आवाज उठा सकते हैं।

लेबर कोर्ट क्या है?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं कि लेबर कोर्ट क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं लेबर कोर्ट एक प्रकार का संवैधानिक निकाय है। लेबर कोर्ट में सभी श्रमिकों के हक के लिए नए नए नियम निकाले जाते हैं तथा शिकायतों को सुना जाता है और उन्हें दूर किया जाता है।

यदि कोई कंपनी का मालिक या ठेकेदार अपने कंपनी में काम करने वाले व्यक्ति से ज्यादा काम करवा रहा है या फिर उन्हें तनख्वाह नहीं दे रहा है या फिर उनका शोषण कर रहा है तो इसके लिए आप लेबर कोर्ट में शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के कुछ दिनों बाद लेबर कोर्ट इस मामले को संज्ञान में लेगा और दोषियों पर कार्यवाही करेगा।

लेबर कोर्ट भारत सरकार की निगरानी में श्रम मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है। लेबर कोर्ट एक राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली निकाय है। यदि आपके साथ भी कंपनी में शोषण हो रहा है या फिर आपकी बात को नहीं सुना जा रहा है तो आप लेबर कोर्ट में अपनी शिकायत कर सकते हैं।

लेबर कोर्ट में अपनी शिकायत कैसे करें?

बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि लेबर कोर्ट में अपनी शिकायत कैसे करते हैं? इस वजह से वह लेबर कोर्ट में अपनी शिकायत नहीं कर पाते। यदि आप लेबर कोर्ट में शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप लेबर कोर्ट में अपनी शिकायत कर सकते हैं।

  • लेबर कोर्ट ने अपनी शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको लेबर कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • http://www.mlsi.gov.cy/mlsi/dlr/dlr.nsf/page32_en/page32_en यह लेबर कोर्ट में शिकायत करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट है। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपकी कुछ निजी जानकारियां पूछी जाएंगी। आपको अपनी सभी जानकारिया सावधानीपूर्वक दर्ज करनी है।
  • अब इसके बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपना आवेदन लिखना है। यहां पर आपको लिखना है कि आप किस विषय में लेबर कोर्ट से शिकायत करना चाहते हैं। आप जो शिकायत करना चाहते हैं वह शिकायत लिखें।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन फार्म श्रम विभाग तथा लेबर कार्ड कार्यालय में जमा हो जाएगा। अब आप के फार्म की समीक्षा लेबर कोर्ट के अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • अब आपके द्वारा की गई शिकायत की जांच की जाएगी। यदि आपकी समस्या सही है और आपके साथ शोषण हो रहा है तो संबंधित व्यक्तियों पर केस किया जाएगा और उन्हें सजा दी जाएगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको लेबर कोर्ट के बारे में बताया। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया लेबर कोर्ट क्या है? लेबर कोर्ट में शिकायत कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *