जल्द ही एप्पल के स्मार्टफोन एवं आईपैड में मिलेगी नई तकनीक, फोटो कैप्चर करके जान सकेंगे तापमान

जल्द ही एप्पल के स्मार्टफोन एवं आईपैड में मिलेगी नई तकनीक, फोटो कैप्चर करके जान सकेंगे तापमान – जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि एप्पल के फोन में तरह-तरह के फीचर्स दिए जाते हैं जो किसी अन्य स्मार्टफोन में नहीं मिलते हैं। इसीलिए एप्पल का फोन मांगा होने के बावजूद इसे काफी पसंद किया जाता है और इसकी डिमांड भी काफी अधिक है। एप्पल के स्मार्टफोन या टैबलेट में मिलने वाले फीचर्स के चलते इसकी मांग काफी अधिक है। फिलहाल एप्पल एक ऐसे कैमरा फीचर को लॉन्च करने वाला है, जिसकी मदद से आप इमेज कैप्चर करके तापमान का पता लगा सकते हैं। इसके लिए इमेज प्रोसेसिंग तकनीकी का इस्तेमाल किया जाएगा।

एप्पल के स्मार्टफोन के कैमरे और किसी स्मार्टफोन के कैमरे की तुलना में काफी बेहतर होते हैं। इसके साथ ही साथ एप्पल के स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनकी मदद से आप कई सारे छोटे-मोटे काम चुटकियों में पूरा कर सकते हैं। इससे पहले एप्पल ने कैमरे से फोटो लेकर मेजरमेंट करने का फीचर लॉन्च किया था लेकिन अब यह कैमरे से इमेज कैप्चर करके तापमान की जांच करने वाले फीचर पर काम कर रहा है।

Read More – Windows 7 User Windows 11 में कैसे Upgrade करें

एप्पल के स्मार्ट वॉच में ऐसी तकनीकी का प्रयोग किया जाता है। हालांकि उसमें सेंसर लगे होते हैं जो तापमान की जांच करते हैं और उसके बारे में स्मार्ट वॉच की स्क्रीन पर बताते हैं। एप्पल के स्मार्टफोन में भी इस तकनीकी का प्रयोग किया जाएगा। यहां पर कैमरे में एक सेंसर लगा होगा जिसके जरिए फोटो कैप्चर करने पर फोटो प्रोसेसिंग के जरिए यह पता लगाया जा सकेगा कि वर्तमान समय में उस जगह का तापमान कितना अधिक है या कितना कम है।

एप्पल वॉच के बाद अब स्मार्टफोन एवं टेबलेट में भी इस फीचर का इस्तेमाल किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक एप्पल ने इस एप्लीकेशन के पेटेंट को फाइल कर दिया है और जल्द ही इस पर काम करने जा रही है। यदि एप्पल का यह फीचर लॉन्च हो जाएगा तो एक बार फिर एप्पल अपने आप को अन्य स्मार्टफोन कंपनियों से बेहतर साबित कर देगा। एप्पल के स्मार्टफोन में तो यह फीचर आना बिल्कुल तय हो चुका है लेकिन अभी तक इस बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है कि आईफोन 13 और आईपैड में यह फीचर मिलेगा या नहीं।

कैसे काम करेगी यह टेक्नोलॉजी?

किसी भी ऑब्जेक्ट के तापमान की जांच करने के लिए एप्पल के स्मार्टफोन यानी iPhone के कैमरा अटैचमेंट और इमेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आपका स्मार्टफोन थर्मामीटर के रूप में कार्य करेगा। हालांकि अभी तक इस तकनीकी का विकास किया जा रहा है और यह डेवलपमेंट के शुरुआती दौर में है। लेकिन अभी तक एप्पल की तरफ से इस टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दी गई है।

एप्पल द्वारा बनाई जा रही इस टेक्नोलॉजी में आई फोन के कैमरे से फोटो के कई अलग-अलग फ्रेम कैप्चर किए जा सकते हैं। इसके बाद इन कैमरा फ्रेम की सॉफ्टवेयर की मदद से जांच की जाती है। आसान शब्दों में कहा जाए तो इसमें एक ही फोटो को अलग-अलग लेंस से कई प्रकार से क्लिक किया जाता है फिर इन सभी फ्रेम को एक स्टेप में जांच होती है। इस प्रक्रिया में सॉफ्टवेयर की काफी अहम भूमिका होती है। इतना ही नहीं iPhone से फील्ड ऑफ व्यू का भी पता लगाया जा सकता है। यह फीचर भी तापमान को मापने में काफी मदद करता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *